mystrangehero

नेवादा ने युक्का पर्वत परियोजना को समाप्त करने के लिए प्रस्ताव दायर किया

नेवादा के कई प्रतिनिधियों और सीनेटरों ने भी परियोजना को समाप्त करने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है
400728 06: एक ट्रक 7 फरवरी 2002 को अमरगोसा घाटी के छोटे से समुदाय के माध्यम से यात्रा करता है जो नेलिस वायु सेना बेस में युक्का पर्वत के प्रस्तावित परमाणु अपशिष्ट डंप साइट का प्रवेश द्वार है। (डेविड मैकन्यू / गेटी इमेज द्वारा फोटो)(गेटी इमेजेज)
प्रकाशित: 20 सितंबर, 2022 अपराह्न 12:10 बजे पीडीटी
mystrangeheroनेवादा ने युक्का पर्वत परियोजना को समाप्त करने के लिए प्रस्ताव दायर किया - pro kabaddi 2021 points table
mystrangeheroनेवादा ने युक्का पर्वत परियोजना को समाप्त करने के लिए प्रस्ताव दायर किया - pro kabaddi 2021 points table
mystrangeheroनेवादा ने युक्का पर्वत परियोजना को समाप्त करने के लिए प्रस्ताव दायर किया - pro kabaddi 2021 points table

CARSON, Nev. (KOLO) - नेवादा राज्य ने युक्का पर्वत पर परमाणु कचरे के लिए एक भंडार बनाने की संघीय योजनाओं को समाप्त करने के लिए एक नया कानूनी प्रस्ताव दायर किया है।

नेवादा के गवर्नर स्टीव सिसोलक ने मंगलवार को संयुक्त राज्य परमाणु नियामक आयोग के समक्ष प्रस्ताव दायर किया।

अपनी फाइलिंग में, राज्य ने आयोग से "लाइसेंसिंग प्रक्रियाओं के निर्णायक हिस्से को फिर से शुरू करने के लिए कहा ताकि नेवादा परियोजना को रोकने के उद्देश्य से विशिष्ट अतिरिक्त कदम उठा सके," यह प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा।

अपनी नवीनतम फाइलिंग के साथ, राज्य ने भी लॉन्च कियाएक नया वेबपेजयह जो कहता है उसका विवरण देते हुए विफल नीतियां हैं जिनके कारण युक्का माउंटेन प्रोजेक्ट का पदनाम, साथ ही साथ साइट की भौगोलिक खामियां भी हैं।

राज्य के अटॉर्नी जनरल आरोन फोर्ड के अनुसार, वे विफलताएँ इस प्रकार हैं:

  • युक्का पर्वत पर प्रस्तावित भंडार के आसपास की भूमि पर आवश्यक नियंत्रण प्राप्त करने में विभाग की विफलता;
  • युक्का पर्वत के क्षेत्र में सैन्य विमानों पर आवश्यक प्रतिबंध प्राप्त करने में विभाग की अक्षमता और;
  • युक्का पर्वत के लिए अपने लाइसेंसिंग आवेदन में मानव-कारण जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने में विभाग की विफलता

गवर्नर सिसोलक ने कहा, "यह युक्का माउंटेन प्रयोग से सीखे गए सबक लेने और उन्हें अनुभव करने के लिए तैयार करने का समय है।" "यह एक ऐसी लड़ाई है जिसे नेवादा ने 1987 से लड़ा है। पिछले तीन राष्ट्रपति प्रशासन इस बात पर सहमत हुए हैं कि युक्का पर्वत अव्यावहारिक है। यह इस प्रशासन और ऊर्जा विभाग के लिए नेवादा के नेताओं, विधायकों, विशेषज्ञों और कानूनी टीम द्वारा किए गए मामले का पालन करने और समर्थन करने का समय है। ”

गवर्नर सिसोलक ने यह भी तर्क दिया कि परियोजना के लिए लाइसेंस का पीछा जारी रखने से परियोजना के लिए अतिरिक्त समय और पैसा खर्च होगा, उनका कहना है कि यह केवल विफल रहेगा।

नेवादा के कई प्रतिनिधियों और सीनेटरों ने भी परियोजना को समाप्त करने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है।

सीनेटर कैथरीन कॉर्टेज़ मस्तो ने कहा, "मैंने असफल युक्का माउंटेन परियोजना को पुनर्जीवित करने के हर प्रयास का विरोध किया है, और यह समय है कि हम इस अनुपयुक्त साइट को एक बार और सभी के लिए टेबल से हटा दें।" "मैं युक्का माउंटेन के लिए लाइसेंसिंग प्रक्रिया को समाप्त करने के नेवादा के प्रयासों का समर्थन करता हूं, और मैं एक सुरक्षित, व्यावहारिक और सहमति-आधारित विकल्प खोजने के लिए संघीय, राज्य, स्थानीय और जनजातीय स्तरों पर सभी हितधारकों के साथ काम करना जारी रखूंगा।"

"नेवादा परमाणु ऊर्जा का उपयोग नहीं करता है; हम परमाणु कचरे का उत्पादन नहीं करते हैं; और हमें इसे स्टोर करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, ”प्रतिनिधि दीना टाइटस ने कहा. "राज्य की गति एक बार और सभी के लिए युक्का पर्वत को समाप्त करने की दिशा में सही दिशा में एक कदम है। मैं नेवादा पर एक परमाणु कचरा डंपिंग ग्राउंड को मजबूर करने के लिए इस खतरनाक परियोजना के विरोध में लड़ाई का नेतृत्व करना जारी रखूंगा।