battlegroundsmobile

फेड एक और बड़ी दर वृद्धि के साथ मुद्रास्फीति पर हमला करता है और अधिक की उम्मीद करता है

मंगलवार को जारी किए गए नए आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिकी मुद्रास्फीति धीमी हो रही है, लेकिन फिर भी अगस्त में अपेक्षा से अधिक बढ़ी है। (सीएनएन/केओवीआर)
प्रकाशित: 21 सितंबर, 2022 अपराह्न 3:48 बजे पीडीटी|अपडेट किया गया: 21 सितंबर, 2022 अपराह्न 12:59 बजे पीडीटी
battlegroundsmobileफेड एक और बड़ी दर वृद्धि के साथ मुद्रास्फीति पर हमला करता है और अधिक की उम्मीद करता है - pro kabaddi 2021 points table
battlegroundsmobileफेड एक और बड़ी दर वृद्धि के साथ मुद्रास्फीति पर हमला करता है और अधिक की उम्मीद करता है - pro kabaddi 2021 points table
battlegroundsmobileफेड एक और बड़ी दर वृद्धि के साथ मुद्रास्फीति पर हमला करता है और अधिक की उम्मीद करता है - pro kabaddi 2021 points table

वॉशिंगटन (एपी) - उच्च मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी लड़ाई को तेज करते हुए, फेडरल रिजर्व ने बुधवार को अपनी प्रमुख ब्याज दर में लगातार तीसरी बार तीन-चौथाई अंक की वृद्धि की और आने वाले अधिक बड़े दरों में बढ़ोतरी का संकेत दिया - एक आक्रामक गति जो बढ़ जाएगी संभावित मंदी का खतरा।

फेड के कदम ने अपनी बेंचमार्क अल्पकालिक दर को बढ़ाया, जो प्रभावित करता हैकई उपभोक्ता और व्यावसायिक ऋण, 3% से 3.25% की सीमा तक, 2008 की शुरुआत के बाद से उच्चतम स्तर।

अधिकारियों ने यह भी अनुमान लगाया है कि वे अपनी बेंचमार्क दर को वर्ष के अंत तक लगभग 4.4% तक बढ़ा देंगे, जो कि हाल ही में जून की तुलना में एक पूर्ण बिंदु अधिक है। और वे अगले साल फिर से दर को बढ़ाकर लगभग 4.6% करने की उम्मीद करते हैं। यह 2007 के बाद का उच्चतम स्तर होगा।

उधार दरों को बढ़ाकर, फेड बंधक या ऑटो या व्यावसायिक ऋण लेना महंगा बनाता है। उपभोक्ता और व्यवसाय तब संभवतः उधार लेते हैं और कम खर्च करते हैं, अर्थव्यवस्था को ठंडा करते हैं और मुद्रास्फीति को धीमा करते हैं।

फेड चेयर मुद्रास्फीति को लक्षित कर रहा है। (सीएनएन, पूल, केसीएएल, केसीबीएस, डब्ल्यूआरबीजी, कंसास सिटी के फेडरल रिजर्व बैंक)

गिरती गैस की कीमतों ने हेडलाइन मुद्रास्फीति को थोड़ा कम कर दिया है, जो एक साल पहले की तुलना में अगस्त में अभी भी दर्दनाक 8.3% थी। गैस पंप पर कीमतों में गिरावट ने इसमें योगदान दिया हो सकता हैराष्ट्रपति जो बिडेन की सार्वजनिक अनुमोदन रेटिंग में हालिया वृद्धि, जो डेमोक्रेट्स को उम्मीद है कि नवंबर मध्यावधि चुनावों में उनकी संभावनाओं को बढ़ावा मिलेगा।

एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा कि इससे पहले कि फेड अधिकारी अपनी दरों में बढ़ोतरी को रोकने पर विचार करेंगे, वे "बहुत आश्वस्त होना चाहते हैं कि मुद्रास्फीति वापस नीचे जा रही है" अपने 2% लक्ष्य पर। उन्होंने कहा कि रोजगार बाजार की मजबूती से वेतन लाभ बढ़ रहा है जो मुद्रास्फीति को बढ़ाने में मदद कर रहा है।

और उन्होंने अपने इस विश्वास पर जोर दिया कि रोजगार बाजार के दीर्घकालिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाना महत्वपूर्ण है।

पॉवेल ने कहा, "अगर हम एक बहुत मजबूत श्रम बाजार की एक और अवधि के लिए रास्ता रोशन करना चाहते हैं, तो हमें अपने पीछे मुद्रास्फीति प्राप्त करनी होगी। काश ऐसा करने का दर्द रहित तरीका होता। वहाँ नहीं है।"

फेड अधिकारियों ने कहा है कि वे "सॉफ्ट लैंडिंग" की मांग कर रहे हैं, जिसके द्वारा वे मुद्रास्फीति को कम करने के लिए विकास को धीमा करने का प्रबंधन करेंगे, लेकिन इतना नहीं कि मंदी को ट्रिगर कर सकें। फिर भी अधिकांश अर्थशास्त्री संशय में हैं। उनका कहना है कि उन्हें लगता है कि फेड की तेज दरों में बढ़ोतरी समय के साथ, नौकरी में कटौती, बढ़ती बेरोजगारी और इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में पूरी तरह से मंदी का कारण बनेगी।

पॉवेल ने अपने संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कोई नहीं जानता कि क्या इस प्रक्रिया से मंदी आएगी, या यदि हां, तो वह मंदी कितनी महत्वपूर्ण होगी।" "यह इस बात पर निर्भर करेगा कि हम कितनी जल्दी मुद्रास्फीति को कम करते हैं।"

अपने अद्यतन आर्थिक पूर्वानुमानों में, फेड के नीति निर्माताओं का अनुमान है कि बढ़ती बेरोजगारी के साथ, अगले कुछ वर्षों तक आर्थिक विकास कमजोर रहेगा। वे उम्मीद करते हैं कि 2023 के अंत तक बेरोजगारी दर 4.4% तक पहुंच जाएगी, जो इसके वर्तमान स्तर 3.7% से अधिक है। ऐतिहासिक रूप से, अर्थशास्त्रियों का कहना है, जब भी बेरोजगारी कई महीनों में आधे अंक तक बढ़ जाती है, तो हमेशा एक मंदी का पालन किया जाता है।

फेड अधिकारियों को अब इस साल अर्थव्यवस्था में केवल 0.2% का विस्तार होने की उम्मीद है, जो कि तीन महीने पहले 1.7% की वृद्धि के उनके पूर्वानुमान से काफी कम है। और वे 2023 से 2025 तक 2% से नीचे की सुस्त वृद्धि की कल्पना करते हैं।

यहां तक ​​​​कि फेड की तेज दरों में बढ़ोतरी के साथ, यह अभी भी कोर मुद्रास्फीति की उम्मीद करता है - जो अस्थिर खाद्य और गैस श्रेणियों को छोड़कर - अगले साल के अंत में 3.1% हो, इसके 2% लक्ष्य से काफी ऊपर।

पॉवेल ने पिछले महीने एक भाषण में स्वीकार किया था किफेड की चाल "कुछ दर्द लाएगी" घरों और व्यवसायों के लिए। और उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति को अपने 2% लक्ष्य पर वापस लाने की केंद्रीय बैंक की प्रतिबद्धता "बिना शर्त" थी।

जिस स्तर पर फेड अब कल्पना कर रहा है, उस स्तर पर अल्पकालिक दरें अगले साल गिरवी, कार ऋण और व्यावसायिक ऋण की लागत में तेजी से वृद्धि करके मंदी की संभावना बना देंगी। पिछले हफ्ते, औसत सावधि बंधक दर 6% से ऊपर रही, जो 14 वर्षों में इसका उच्चतम बिंदु है, जो यह समझाने में मदद करता है कि क्योंघर की बिक्री गिर गई है . क्रेडिट कार्ड उधार लेने की लागत 1996 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, के अनुसारBankrate.com.

मुद्रास्फीति अब उच्च मजदूरी और उपभोक्ताओं की खर्च करने की स्थिर इच्छा और आपूर्ति की कमी से कम होती है, जिसने महामारी मंदी के दौरान अर्थव्यवस्था को खराब कर दिया था। रविवार को,सीबीएस के "60 मिनट" पर बिडेन ने कहाउनका मानना ​​​​था कि अर्थव्यवस्था के लिए एक नरम लैंडिंग अभी भी संभव है, यह सुझाव देते हुए कि उनके प्रशासन के हालिया ऊर्जा और स्वास्थ्य देखभाल कानून से फार्मास्यूटिकल्स और स्वास्थ्य देखभाल के लिए कीमतें कम हो जाएंगी।

कानून दवाओं की कीमतों को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिनबाहरी विश्लेषणों से पता चलता है कि यह समग्र मुद्रास्फीति को तुरंत नीचे लाने के लिए बहुत कम करेगा . पिछले महीने, गैर-पक्षपाती कांग्रेस के बजट कार्यालय ने फैसला किया कि 2023 तक कीमतों पर इसका "नगण्य" प्रभाव होगा। पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के पेन व्हार्टन बजट मॉडल ने अगले दशक में "मुद्रास्फीति पर प्रभाव शून्य से सांख्यिकीय रूप से अप्रभेद्य है" कहा। .

फिर भी, कुछ अर्थशास्त्री चिंता व्यक्त करने लगे हैं कि फेड की तीव्र दर वृद्धि - 1980 के दशक की शुरुआत के बाद से सबसे तेज - मुद्रास्फीति को कम करने के लिए आवश्यक से अधिक आर्थिक क्षति का कारण बनेगी। रूजवेल्ट इंस्टीट्यूट के एक अर्थशास्त्री माइक कोंकज़ल ने कहा कि अर्थव्यवस्था पहले से ही धीमी है और वेतन वृद्धि - मुद्रास्फीति का एक प्रमुख चालक - समतल हो रहा है और कुछ उपायों से थोड़ा कम भी हो रहा है।

सर्वेक्षणों से यह भी पता चलता है कि अमेरिकी अगले पांच वर्षों में मुद्रास्फीति में उल्लेखनीय कमी की उम्मीद कर रहे हैं। यह एक महत्वपूर्ण प्रवृत्ति है क्योंकि मुद्रास्फीति की उम्मीदें स्वतः पूर्ण हो सकती हैं: यदि लोग मुद्रास्फीति में कमी की उम्मीद करते हैं, तो कुछ अपनी खरीदारी में तेजी लाने के लिए कम दबाव महसूस करेंगे। कम खर्च से कीमतों में मामूली बढ़ोतरी में मदद मिलेगी।

फेड की तीव्र दर में वृद्धि अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा उठाए जा रहे दर्पण कदमों से संभावित वैश्विक मंदी के बारे में चिंताओं में योगदान करती है। यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने पिछले हफ्ते अपनी बेंचमार्क दर को तीन-चौथाई प्रतिशत बढ़ा दिया। बैंक ऑफ़ इंग्लैंड, रिज़र्व बैंक ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया और बैंक ऑफ़ कनाडा सभी ने हाल के सप्ताहों में दरों में भारी वृद्धि की है।

और चीन में, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, विकास पहले से ही सरकार के बार-बार COVID लॉकडाउन से पीड़ित है। यदि अधिकांश बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी आती है, तो यह अमेरिकी अर्थव्यवस्था को भी पटरी से उतार सकती है।

यहां तक ​​​​कि फेड की दरों में वृद्धि की त्वरित गति पर, कुछ अर्थशास्त्रियों - और कुछ फेड अधिकारियों - का तर्क है कि उन्होंने अभी तक दरों को उस स्तर तक नहीं बढ़ाया है जो वास्तव में उधार और खर्च और धीमी वृद्धि को प्रतिबंधित करेगा।

कई अर्थशास्त्री आश्वस्त हैं कि बढ़ती कीमतों को धीमा करने के लिए व्यापक छंटनी आवश्यक होगी। ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के तत्वावधान में इस महीने की शुरुआत में प्रकाशित शोध ने निष्कर्ष निकाला कि मुद्रास्फीति को फेड के 2% लक्ष्य पर वापस लाने के लिए बेरोजगारी को 7.5% तक जाना पड़ सकता है।

"जोखिम यह है कि फेड मुद्रास्फीति को अपने 2% उद्देश्य पर वापस लाने के अपने मिशन में अधिक आक्रामक तरीके से कार्य करता है, फंड की दर को पहले की अपेक्षा से अधिक बढ़ाता है और इसे लंबे समय तक उच्च रखता है," ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स में प्रमुख अमेरिकी अर्थशास्त्री नैन्सी वैंडेन हाउटन फेड की बैठक के बाद बुधवार को कहा।

___

एपी अर्थशास्त्र के लेखक पॉल वाइसमैन ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।